वर्षा ऋतु पर निबंध : Varsha Ritu Par Nibandh 100 to 500 words

Varsha Ritu Par Nibandh

वर्षा ऋतु पर निबंध या बरसात का मौसम पर निबंध में हमने यहाँ पर सभी तरह के Varsha ritu par nibandh लिखे हैं. यह सभी निबंध अलग अलग हैं जैसे 500 शब्द, 300 शब्द, 200 शब्द, 150 शब्द, 100 शब्द और वर्षा ऋतु पर निबंध 10 वाक्य हिंदी में आपको यहाँ मिलेंगे।

Varsha Ritu Par Nibandh


वर्षा ऋतु पर निबंध 100 शब्द

वर्षा ऋतु पर निबंध 100 शब्द, Varsha ritu par nibandh, बरसात का मौसम मेरा पसंदीदा मौसम है क्योंकि यह भीषण गर्मी के ठीक बाद आता है। मुझे बहुत अधिक गर्मी पसंद नहीं है, और बारिश का मौसम बारिश और बहुत आनंद के साथ आता है। बारिश का मौसम शुरू होते ही पूरा प्राकृतिक वातावरण तरोताजा हो जाता है।

वृक्षारोपण के लिए यह मौसम सबसे अच्छा समय है और मैं हर साल इस समय बहुत सारे पेड़ लगाता हूं। ज्यादातर समय यह मौसम जुलाई में शुरू होता है और अगले तीन महीने तक रहता है। यह वर्ष के सबसे लंबे मौसमों में से एक है। ज्यादातर लोग इस सीजन को खूब पसंद करते हैं।

वर्षा ऋतु पर निबंध 150 शब्दों में

Varsha ritu par nibandh, आषाढ़ और सावन के हिंदी महीने में, भारत में बारिश का मौसम शुरू हो जाता है। ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार जुलाई है। इस मौसम में बारिश का पानी और ताजी हवा बहुत होती है। इसलिए वातावरण बहुत स्पष्ट और आनंददायक हो जाता है। इस सीजन को लोग खूब पसंद करते हैं। निजी तौर पर, मुझे बारिश का समय बहुत पसंद है।

पेड़, फूल और अन्य पौधों सहित पूरा प्राकृतिक वातावरण इतना हरा-भरा और जीवन से भरपूर हो जाता है। पूरा वातावरण बहुत सजीव और सुंदर दिखता हैं। अधिकांश वृक्षों में नए पत्ते आते हैं और वे बहुत आकर्षक लगते हैं। इस मौसम में लोग कई तरह के त्योहार मनाते हैं।

बरसात का दिन मेरे लिए सच में बहुत सुखद होता है,  मुझे इस समय किताबें पढ़ना अच्छा लगता है। किताब पढ़ना मेरे पसंदीदा शौक में से एक है। कुल मिलाकर बारिश का मौसम वाकई अद्भुत होता है।

वर्षा ऋतु पर निबंध 200 शब्द

Varsha ritu par nibandh, मैं हमेशा सोचता हूं कि बारिश का मौसम अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण सबसे अच्छा मौसम है। ज्यादातर लोग इस मौसम को अपना पसंदीदा मौसम मानते हैं। हाँ, यह मेरा पसंदीदा मौसम है। एक लंबी भीषण गर्मी के बाद, कुछ ठंडी हवा और साफ बारिश के लिए लोग बेचैन हो जाते हैं। उस समय बरसात का कारण कितना सुख और आशीर्वाद लेकर आता है।

यह पूरे वातावरण को शीतल बनाता है और वातावरण सुंदर दिखता है। कभी-कभी लंबे समय तक बारिश वास्तव में उबाऊ हो जाती है, लेकिन ज्यादातर समय मैं बारिश के दिन का आनंद लेता हूं।

अगर बाहर भारी बारिश होती है तो हम स्कूल नहीं जाते हैं। हम अक्सर बारिश का मजा लेने के लिए छत पर चले जाते हैं। मेरे कुछ दोस्त नाचते और गाते हैं, छत पर एक साथ बहुत मज़ा आता है। हम ज्यादातर सीजन की शुरुआत में ऐसा करते हैं।

लेकिन धीरे-धीरे कुछ हफ्तों के बाद, हमें बारिश की इतनी परवाह नहीं है। कुल मिलाकर यह मौसम वाकई अद्भुत और आनंददायक है। मुझे यह मौसम बहुत पसंद है क्योंकि बारिश के पानी के स्पर्श से ही हर चीज में जान आ जाती है। यह सभी के लिए अद्भुत दृश्य है।

वर्षा ऋतु पर निबंध 300 शब्द

परिचय:- वर्ष के सभी मौसमों में वर्षा ऋतु एक दिलचस्प मौसम है। यह मौसम मेरे लिए बहुत खुशियां लेकर आता है। व्यक्तिगत रूप से, यह मेरा पसंदीदा मौसम है। इस समय पूरा वातावरण स्वच्छ और सुंदर हो जाता है।

बारिश जून या जुलाई के महीने से शुरू होती है। ज्यादातर समय यह मौसम तीन महीने तक चलता है। कभी तेज बारिश होती है तो कभी कम बारिश।

वर्षा ऋतु का महत्व

इस मौसम का बहुत अधिक महत्व है। बारिश, किसानों को अपने खेतों में सिचाई और फसल उगाने में मदद करती है। यह वास्तव में पूरे देश के लिए एक महत्वपूर्ण ऋतु है। वर्षा का पर्याप्त पानी नहीं होने पर भोजन की आपूर्ति में समस्या आ सकती है। बारिश का पानी किसानों के लिए वरदान के समान है।

अगर कभी कभी इस ऋतु में बारिश न हो तो अधिकांश गांव कई प्रकार की पूजा और प्रार्थना मनाते हैं और भगवान से बारिश के लिए प्रार्थना करते हैं।

यह मौसम, पेड़ लगाने का सबसे अच्छा समय है। हमने पिछले साल बारिश की शुरुआत में वृक्षारोपण पर कुछ अभियान किए थे। इस साल मैं अपने घर के सामने कुछ पेड़ लगाऊंगा। वर्षा का पानी पेड़ को तेजी से बढ़ने और जीवित रहने में मदद करता है।

वर्षा ऋतु में मेरा अनुभव

व्यक्तिगत रूप से, मुझे बारिश के मौसम में वास्तव में अच्छा अनुभव होता है। मुझे यह मौसम बहुत पसंद है। जब मैं एक गाँव में रहता था, तो मैं बारिश के समय में खेत और निकटतम सुंदर झील का दौरा करता था। मेरे कुछ दोस्त हर बार मेरे साथ जुड़ते थे।

निष्कर्ष

बारिश का मौसम हमारे जीवन में वास्तव में एक महत्वपूर्ण मौसम है। यह बहुत सारे आशीर्वाद, खुशी और स्वच्छता के साथ आता है। हमें वर्षा ऋतु में वृक्षारोपण करना चाहिए और जितना हो सके गरीबो का भी ख्याल रखना चाहिए।

Varsha ritu par nibandh 500 शब्द in Hindi

वर्षा ऋतु पर निबंध 500 शब्दों में- वर्षा ऋतु पूरे वर्ष का सबसे महत्वपूर्ण मौसम होता है। यह मौसम गर्मियों (ग्रीष्म ऋतु) के बाद आता है। गर्मी के दिनों में ज्यादा गर्मी होती है  जिसके कारण लोग बोर हो जाते हैं।

जीवित रहना वाकई मुश्किल हो जाता है। बहुत अधिक गर्मी के कारण लोगों को त्वचा संबंधी समस्याओं, बीमारियों जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। और इस भीषण गर्मी के ठीक बाद, इतनी मस्ती, ताजगी और ठंडे वातावरण के साथ बरसात का मौसम आता है।

कभी-कभी लोग इस मौसम में पिकनिक का आयोजन करते हैं। यह मौसम फलों से भरा होता है, खासकर आम, कटहल, लीची आदि। मुझे ताजे फल खाना पसंद है और इसलिए मुझे यह मौसम पसंद है।

वर्षा के लाभ और हानि

Varsha ritu par nibandh में वर्षा के नुकसान और फायदे- जिस तरह से हर मौसम के कुछ न कुछ लाभ होते हैं ठीक उसी तरह उसके विपरीत उस मौसम के कुछ न कुछ नुकसान भी होते है. तो पहले हम वर्षा ऋतु से होने वाले लाभ देखते हैं-

वर्षा ऋतु से लाभ

इस वर्षा ऋतु का मुख्य लाभ यह है कि यह मौसम की सारी गर्मी को दूर कर देता है। लोगों को कितनी राहत मिलती है। पेड़ लगाने का यह सबसे अच्छा समय है। वर्षा का पानी पेड़ों, पौधों, सब्जियों और फसलों को ठीक से बढ़ने में मदद करता है।

खेतों में हरी भरी घास होती हैं और इसीलिए यह मवेशियों का पसंदीदा मौसम है। इस मौसम में हमें दिन में दो बार गाय का दूध मिलता है। गायों को उचित भोजन मिलता है और अधिक से अधिक दूध देती है जो वास्तव में हमारे लिए बहुत बढ़िया है।

हर प्राकृतिक स्थान जैसे नदियाँ, नहरें, तालाब पानी से भर जाते हैं और किसान इन पानी का उपयोग अपनी फसल उगाने के लिए करते हैं। खेत में फसल उगाने के लिए वर्षा जल अत्यधिक महत्वपूर्ण है। बरसात का पानी मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को अधिक करता है।

पर्याप्त पानी के बिना, किसान अपनी फसल नहीं उगा सकते जो पूरे देश के लिए खाद्य आपदा हो सकती है। तो हम महसूस कर सकते हैं कि बारिश का मौसम किसानों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

वर्षा ऋतु से हानि

Varsha ritu par nibandh, बहुत सारे अच्छे पक्षों के साथ, बरसात के मौसम के कुछ बुरे पहलू भी होते हैं। अगर मौसम देर से आता है, तो खेती के लिए यह वास्तव में कठिन हो सकता है। कभी कभी फसलों में जरुरत से अधिक पानी भी उनके लिए हानिकारक साबित होता है। किसान अपनी फसलो की सिचाई समय समय पर ही करते हैं । और अगर बहुत अधिक बारिश होती है जो स्थिति को बाढ़ में बदल देती है। बाढ़ एक प्राकृतिक आपदा है और जीवन को वास्तव में कठिन बना सकती है। भारी बारिश के कारण सड़कें वास्तव में गंदी और कीचड़ से भरी हो जाती हैं। लोग बाहर नहीं आ सकते और वे काम पर नहीं जा सकते।

निष्कर्ष

Varsha ritu par nibandh वर्षा ऋतु का पर्यावरण में बहुत अच्छा पक्ष और योगदान है। यह साल का ऐसा अद्भुत समय है जिसका सभी लोग आनंद लेते हैं और प्यार करते हैं।मुझे बारिश पसंद है। क्यूंकि वर्षा ऋतु में चारो तरफ हरयाली नजर आती है।

असमान पल पल अपना रंग बदलता रहता है।जो देखने में बहुत खुबसूरत लगता है। कभी आसमान में बादल छा जाते हैं तो कभी यह साफ़ हो जाता है। इन सभी फायदे और नुकसान के बाद, यह मेरा पसंदीदा मौसम है।

Varsha ritu par 10 lines

  1. वर्ष ऋतु , ग्रीष्म ऋतु के बाद और शरद ऋतु से पहले आती है।
  2. बरसात का मौसम जुलाई से शुरू हो जाता है और लगभल 3 महीने तक रहता है।
  3. बरसात में मौसम में तेज गर्मी से छुटकारा मिलता है।
  4. वर्षा ऋतु में वातावरण हरा भरा दिखाई देता है।
  5. Rainy season में वृक्षारोपण करना सही होता है क्यूंकि इस समय सभी पेड़ पौधे अच्छी तरह से वृद्धि करते हैं।
  6. किसानो के लिए यह मौसम एक वरदान की तरह है। इस मौसम में उगाई जाने वाली फसलों को पानी नहीं लगाना पड़ता है क्यूंकि बारिस के पानी से सिचाई होती रहती है।
  7. वर्षा ऋतु में जानवरों को हरी ताज़ा घास चरने को मिलती है।
  8. कभी कभी बहुत अधिक बारिस हो जाती है जो काफी हानिकारक साबित होती है।
  9. बरसात के मौसम में सभी नदी, तालाब, झील आदि पानी से भरे दिखाई देते हैं.
  10. मुझे बरसात का मौसम बहुत पसंद है क्यूंकि मै इस मौसम में बहुत मस्ती करता हूँ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ