Bibi ka maqbara kisne banwaya tha : बीबी का मकबरा की जानकारी

Bibi ka Maqbara in Hindi

दोस्तों आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में एक नहीं बल्कि दो दो ताजमहल हैं. जी हाँ बिल्कुल सही सुना आपने. एक ताजमहल वही जो आगरा में स्थित है और दूसरा ताजमहल बीबी का मकबरा जिसे कुछ लोग “मिनी ताजमहल” और “पश्चिम के ताजमहल” के नाम से भी जानते हैं. यहाँ हम आपको बताएँगे कि Bibi ka maqbara kisne banwaya tha ? यह मकबरा देखने में ताजमहल की नक़ल ही लगता है .

बीबी का मक़बरा औरंगजेब की बीबी के मजार को ही कहते हैं. औरंगजेब की बीबी दिलरास बानो बेगम जिन्हें राबिया-उद-दौरानी के नाम से भी जाना जाता है.

तो आज हम यहाँ जानेंगे कि बीबी का मकबरा किसने बनवाया था और यह बनाया किस कारीगर ने था? यह सब जानकारी इस आर्टिकल में लिखी गयी है.

Bibi ka maqbara kisne banwaya tha


Bibi ka Maqbara kisne banwaya tha?

Bibi ka maqbara kisne banwaya tha? जब राबिया उद दौरानी का इंतकाल हुआ तो इनके परिवार वाले बहुत दुखी हुए. इनका बेटा जिसका नाम मोहम्मद आज़म शाह था. उसने अपनी माँ की याद में एक खुबसूरत ईमारत बनबाई जिसको बीबी का मक़बरा कहा जाता है.

कहा जाता है कि आज़म शाह यह मकबरा बिल्कुल ऐसा बनबाना चाहते थे; जैसा कि उनके दादा शाह जहाँ ने अपनी प्रिय बेगम मुमताज की याद में खुबसूरत ताजमहल बनबाया था. लेकिन कारण कुछ भी रहा हो यह मकबरा  इतना खुबसूरत और मशहूर नहीं हो पाया.

इसकी वजह इतिहासकार अलग अलग बताते हैं कोई कहता है के उस समय आज़म शाह के पास जयादा बजट नहीं था तो किसी का मानना है कि कारीगरों की असफलता के कारण यह ताजमहल जैसा खुबसूरत नहीं है.

यह भी हो सकता है कि आज़म शाह को उनके पिता औरंगजेब ने इस मकबरे पर अधिक खर्च करने की इजाजत न दी हो. औरंगजेब ने मरने से पहले अपनी कब्र के बारे में भी बसियत कर दी थी कि उनकी कब्र कच्ची ही बनाई जाये, इसमें ज्यादा खर्चा न किया जाये तो आज भी औरंगजेब की कब्र कच्ची ही है.

इनकी कब्र का कर्चा सिर्फ 14 रुपये 75 पैसे था जो औरंगजेब ने टोपियाँ सीकर स्ववं कमाए थे. तो हो सकता है कि उन्होंने अपनी बीबी की कब्र पर ताजमहल जितना खर्चा ना दिया हो.

अगर इसकी तुलना ताजमहल से नहीं की जाए तो बीबी का मक़बरा अपने आप में भी बहुत सुन्दर दिखता है. Bibi ka maqbara kisne banwaya tha यह आपको पता चल चुका होगा और अब जानते हैं कि इसका निर्माण कैसे हुआ.

बीबी के मकबरे का निर्माण

Bibi ka maqbara महाराष्ट्र के एक शहर औरंगाबाद में स्थित है. यह मक़बरा सन् 1661 ई. में बना था. बीबी का मक़बरा के निर्माण में लगभग 10 वर्ष का समय लगा था.

इसको बनबाने का खर्चा उस समय 668203.7 रुपये आया था. जबकि ताजमहल के निर्माण का उस समय का अनुमानित खर्चा 3 अरब से ज्यादा था.

बीबी का मक़बरा की बनावट ताजमहल जैसी है. इसके चारो तरफ चार बड़े बड़े मीनार हैं और बीच में एक मुख्य गुम्बद है. इसके नीचे राबिया-उद-दौरानी की मजार (कब्र) है जो इस मकबरे की शान है .

यह मजार ही इस ईमारत में खूबसूरती की वजह बना हुआ है . जिसको देखने के लिए लोग बहुत बहुत दूर से आते हैं . इस मकबरे की ऊंचाई 125 फिट है. इस ईमारत में लगभग 20% संगमरमर और वाकी का 80% लाल व काला पत्थर है.

यह खुबसूरत पत्थर जयपुर से लाया गया था. इसके गुम्बद का निर्माण संगमरमर से किया गया था और वाकी के निर्माण में इसमें प्लास्टर का इस्लेमाल किया गया है.

इसको बनाने वाले कारीगर का नाम अताउल्ला था जोकि उस्ताद अहमद लाहौरी के पुत्र थे. इसके चारो तरफ लगभग 25 बगीचे हैं जो इसकी खूबसूरती को और भी बड़ा देते हैं.

बीबी के मकबरे पर पर्यटक

औरंगाबाद में आने वाले पर्यटकों का ध्यान, यह मिनी ताजमहल अपनी तरफ आकर्षित करता है. यहाँ काफी पर्यटक हर वर्ष इस bibi ka maqbara को देखने आते हैं.

अगर ताजमहल को मियां बीबी के प्यार की निशानी कहें तो इस मिनी ताजमहल को माँ बेटे के प्यार की निशानी कहेंगे. क्यूंकि यह ईमारत एक बेटे ने अपनी माँ की याद में बनवाई थी. यह खुबसूरत सा मकबरा पुरे देश में बहुत मशहूर है.

इसे भारत के कोने कोने से लोग देखने के लिए आते हैं. इसके अलावा अगर विदेशी पर्यटक औरंगाबाद आ जाते हैं तो वो भी bibi ka maqbara बिना देखे वापिस नहीं जाते.

For map click here.

FAQ

1: ताजमहल और बीबी के मकबरे में क्या अंतर है?

  • ताजमहल दुनिया के सात अजूबों में से एक है. जो अपनी खूबसूरती की वजह से पूरी दुनिया में मशहूर है. इसको शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज की याद में बनवाया था.
  • बीबी का मकबरा देश में ही मशहूर है यह भी बहुत सुन्दर है. इसको औरंगजेब के बेटे आज़म शाह ने अपनी माँ राबिया उद दौरानी की याद में बनबाया था.

2: बीबी का मकबरा किसने बनवाया था ?

बीबी का मकबरा आज़म शाह ने बनवाया था .

3: मिनी ताजमहल का निर्माण कब हुआ था?

मिनी ताजमहल का निर्माण सन् 1661 ई. में हुआ था.

4: बीबी का मकबरा बनाने वाले कारीगर का क्या नाम था?

बीबी का मकबरा बनाने वाले कारीगर का नाम अताउल्लाह था; जो ताजमहल के मुख्य कारीगर उस्ताद अहमद लाहारी के पुत्र थे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ